Dog Registration - अब कुत्ता पालना नहीं आसान- करना होगा जरूर यह काम- नहीं तो इतने हजार रुपये का लगेगा जुर्माना

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मुरादाबाद : पालतू कुत्तों का पंजीयन नहीं कराने वालों पर अब जुर्माना की मार पड़ने वाली है। छह मई यानि सोमवार से गैर प्रतिबंधित पालतू कुत्ते की ऊंचाई व नस्ल के आधार पर पूर्व में निर्धारित पंजीयन शुल्क के साथ एक हजार

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मुरादाबाद : पालतू कुत्तों का पंजीयन नहीं कराने वालों पर अब जुर्माना की मार पड़ने वाली है। छह मई यानि सोमवार से गैर प्रतिबंधित पालतू कुत्ते की ऊंचाई व नस्ल के आधार पर पूर्व में निर्धारित पंजीयन शुल्क के साथ एक हजार रुपये जुर्माना भी देना होगा। यह जुर्माना दोनों तरह से लगेगा।

loksabha election banner

जिसमें शहर सभी नौ जोन में लगे 70 सुपरवाइजरों को बिना पंजीयन वाले कुत्ता पालकों पर नजर रखनी होगी। अगर बिना पंजीयन के कुत्ता पालते पाए गए तो एक हजार रुपये जुर्माना पंजीयन शुल्क से अलग लगेगा। 30 जून तक जुर्माना राशि एक हजार रुपये रहेगी। एक जुलाई से और अधिक बढ़ जाएगा और एक हजार रुपये जुर्माना के अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये और जुड़ते जाएंगे। यानी एक जुलाई से चार दिन पंजीयन में लेट हुए तो 1400 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। यह जुर्माना भरकर ही पंजीयन होगा।

अब तक महज एक प्रतिबंधित कुत्ते की नसबंदी

नगर निगम वैसे तो मार्च व अप्रैल माह में 254 कुत्तों का पंजीयन हो चुका है। लेकिन, इनमें 23 प्रतिबंधित कुत्तों में अभी एक का ही पंजीयन हुआ है। प्रतिबंधित कुत्तों का पंजीयन बधियाकरण के बाद ही होगा। जिसमें प्रतिबंधित कुत्ता रोटविलर का बधियाकरण बुद्धि विहार के एक चिकित्सक ने किया। जिसका प्रमाण दिखाने के बाद नगर निगम ने प्रतिबंधित कुत्ते का पंजीयन किया है।

पंजीयन शुल्क व अन्य जरूरी शर्त

-दो फीट से ऊंचाई तक कुत्ते का पंजीयन शुल्क-1000

-दो फीट से ऊपर ऊंचाई वाले कुत्ते का पंजीयन शुल्क-2500

- ब्रीडिंग या बेचने पर पर पंजीयन शुल्क ऊंचाई के अनुसार 1000 से 2500 तक।

-पंजीयन के लिए मालिक का आधार कार्ड, कुत्ते का वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र व कुत्ते का फोटो।

-पंजीयन नहीं कराने का दोष सिद्ध होने पर 1000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगेगा।

-30 जून के बाद निर्धारित जुर्माना शुल्क के साथ प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये और जुर्माना बढ़ता जाएगा।

-डाग मेला आयोजित करने वालों को 1000 रुपये शुल्क जमा करके अनुमति लेनी पड़ेगी।

- बायलाज लागू होने के बाद से प्रतिबंधित कुत्तों को पालने की अनुमति नहीं है।

- पहले से पल रहे प्रतिबंधित कुत्तों की नस्ल का बधियाकरण करा इसका प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य।

पंजीयन शुल्क के साथ अब एक हजार रुपये लेट फीस के रूप में 1000 रुपये जुर्माना लगेगा। 30 जून के बाद जुर्माना के साथ प्रतिदिन का 100 रुपये भी जुड़ता जाएगा।

- डा.सुनील दोहरे, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

West Bengal Teacher Recruitment Scam: CBI को WBSSC के सर्वर से मिले महत्वपूर्ण ई-मेल, रिश्वत देकर नौकरी लेने और देने वालों की होगी पहचान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीबीआइ ने स्कूल भर्ती घोटाले की जांच के क्रम में पश्चिम बंगाल विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के सर्वर से कुछ महत्वपूर्ण ई-मेल के बारे में जानकारी हासिल की है। सूत्रों ने बताया कि इन ई-मेल से कई अयोग्य उम्मीदवारों की प

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now